जानिए चंगेस खान के बारे में क्या सच है क्या झूट है जानिए इधर ..... - newsfrom360

Post Top Ad

जानिए चंगेस खान के बारे में क्या सच है क्या झूट है  जानिए इधर .....

जानिए चंगेस खान के बारे में क्या सच है क्या झूट है जानिए इधर .....

Share This
जानिए चंगेस खान के बारे में क्या सच है क्या झूट है  जानिए इधर .....


"चंगेस खान" एक बहुत क्रूर और कुशल मंगोलिआई सम्राट था। जिसने अपनी युद्ध कुशलता से १२०६ से १२२७ के बिच एशिया और यूरोप के एक बड़े हिस्से को जीत लिया था। चंगेस खान का नाम सुनकर बड़े बड़े सूरमाओ के पसीने छूट जाते थे। चंगेस खान और उसकी सेना जिस भी छेत्र से गुजरती थे अपने पीछे बर्बादियों की कई कहानिया छोड़  जाते थे। आज हम आपको इसके जीवन, युद्ध कुशलता और अत्याचारों के बारे में कुछ बाते बताने जा रहे है।

चंगेस खान का जन्म और बचपन।
चंगेस खान का जन्म ११६२ के आस पास मंगोलिया के एक खानाबदोश कबीले में हुआ था। चंगेश खान का पिता यंगूसी बगातुर अपने ही कबीले का सरदार था। जब चंगेस खान मात्र १० वर्ष का था तब उसके पिता का देहांत हो गया और अपनी पत्नी और ७ बच्चो को अनाथ छोड़ कर चला गया। पिता के देहांत के बाद भी चंगेस खान मेहनत करता चला गया और आगे बढ़ता गया। कबीले के सरदार का पुत्र होने के वजह से वह बचपन से ही युद्ध की बारीकियां सिखता रहा। बचपन में चंगेस खान बहुत गुस्सैल था, एक बार उसके छोटे भाई ने उसकी एक मछली चुरा कर खा ली थी तो उसे इतना गुस्सा आया की उसने अपने ही भाई की जान लेली।
चंगेस खान का धर्म
बहुत से लोगो को यह ग़लत फ़हमी है की चंगेश खान एक मुस्लिम व्यक्ति था क्यूंकि उसके नाम के आगे खान लगा था, पर यह सच्चाई नहीं है। चंगेस खान का असली नाम "तेमुजिन" था। चंगेस खान ने शुरू से ही अपनी कुशलता से अपने कबीले में काफी अच्छा प्रभाव बना कर रखा था। मंगोलिया की सभा के उसे अपना सरदार घोसित कर दिया था और करनाल कि उपाधि दी जो आगे चल कर खान में बदल गयी। करनाल शब्द का मतलब होता है सम्राट और सरदार, उसे चंगेस नाम बाद में मिला जब कई देशो ने उसकी अधीनता स्वीकार की और पृथ्वी का एक बड़ा छेत्र उसके कब्जे में आ गया। चंगेस शब्द का अर्थ होता है विश्व का समुद्र। तेमुजिन अब चंगेस खान बन गया था जिसका मतलब था विश्व का सम्राट।
ऐसे की थी अपने विजय अभियानों की शुरुवात
तेमुजिन जब चंगेस खान बना तब उसकी उम्र ५१ साल हो गयी थी, इस उम्र में जब ज्यादातर लोग आराम और शांति चाहते है ऐसे में यह चंगेस खान के विजय यात्रा की शुरुवात थी एक कहानी के अनुसार एक बार जब चंगेस खान शिकार से वापस लौट कर अपने ठिकाने आया तो अपनी जवान पत्नी को गायब पाया, बाद में उसे पता चला की दुश्मन कबीले लोग उसकी पत्नी का अपहरण कर के ले गए है। इसके बाद चंगेस खान अपने कबीले के लोगो को संगठित करता है और अपनी पत्नी को छुड़ाने के लिए कई लड़ाईया लड़ता है। अपनी पत्नी के वापस मिल जाने के बाद भी वह अपनी जीतो से उत्साहित होने के बाद भी वह लड़ाईया जारी रखता है और दुनिया में सबसे ज्यादा छेत्र जितने वाला सम्राट बन जाता है।
जीता था ३ करोड़ ३० लाख वर्ग किलोमीटर का छेत्र।
चंगेस खान ने सन १२०६ से १२२७ के बिच पृथ्वी के एक बहुत बड़े हिस्से पर अपना कब्ज़ा जमा लिया था जिसका छेत्रफल ३ करोड़ ३० लाख वर्ग किलोमीटर था जो पृथ्वी के थल भाग का कुल २२ प्रतिशत है और वर्तमान समय में भारत से १० गुना ज्यादा। चीन से लेकर बुखारा, समरकंद, रूस, अफगानिस्तान, ईरान, इराक और हंगरी तक चंगेस खान का साम्राज्य फैला हुआ था। इतना छेत्र आज तक दूसरा कोई भी सम्राट नहीं जीत सका।
चंगेस खान की युद्ध कुशलता।
मंगोलिया के खानाबदोश लोग बड़े ही ताकतवर थे लेकिन उनकी ताकत किसी काम न अति अगर उन्होंने चंगेश खान जैसा योग्य सरदार न पैदा किया होता। चंगेस खान बड़ी ही सावधानी और समझदारी से युद्ध लड़ा करता था। उसने अपने सैनिको को खास तरह की ट्रेनिंग दे राखी थी, सबसे ज्यादा वह घोड़ो को सिखाता था और वह इस बात का खास इंतजाम रखा था कि युद्ध में एक घोडा मरने के बाद दूसरा घोडा तुरंत सैनिक के पास पहुँच सके क्यूंकि उस समय युद्ध में तेजी के लिए घोड़ो का बहुत बड़ा महत्व था। युद्ध के समय चंगेस खान की सेना भले ही विरोधियो से कम होती थी लेकिन उनके पक्के अनुशाशन और रणनीतियो से जीत हमेशा उसी की होती थी।
चार करोड़ लोगो की मौत का जिम्मेदार था चंगेस खान।
चंगेस खान को एक तो उसके राज्य विस्तार और दूसरी उसकी क्रूरता के लिए जाना जाता है। चंगेस खान अपने युद्ध अभियानों के दौरान वह जिस भी छेत्र में जाता शहरों के शहर तबाह कर देता और खूब मार काट करता। एक अनुमान के अनुसार उसने अपने समय के ११ प्रतिशत आबादी का सफाया कर दिया जो तक़रीबन ४ करोड़ बनती है। उसकी क्रूरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की उसने सन १२१९ में इराक पर हमला कर वहा की ७५ प्रतिशत आबादी का सफाया कर दिया।


जानिए इधर 

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad